Think Big-Build Your Brand!
बड़ा सोचें – अपना ब्रांड बनाएं!
जब कोई नया उद्यमी अपने व्यवसाय की शुरुआत करता है, तो उसे उसके पंजीकरण के लिए एक नाम देना होता है। लेकिन एक ब्रांड का निर्माण करना एक बिल्कुल अलग बात है।
ब्रांडिंग एक जादू है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली अवधारणा है जिसे सभी उद्यमियों को समझना और अपनाना चाहिए। चाहे कोई नया उद्यमी जो भी बेचने की कोशिश कर रहा हो, ब्रांडिंग उस उत्पाद को बेहतर तरीके से बेचने में मदद करती है और व्यवसाय को तेजी से बढ़ने में सक्षम बनाती है। ब्रांडिंग की जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है।
ब्रांडिंग का महत्व
हम सड़क के दोनों किनारों पर कतारबद्ध दुकानों से गुजरते हैं। उनमें से ज्यादातर को हम भूल जाते हैं। हम कभी-कभार इनमें झांकते हैं और देखते हैं कि क्या कोई चीज़ हमारी रुचि की है, फिर बिना रुके आगे बढ़ जाते हैं।
लेकिन फिर उन्हीं सड़कों पर कुछ ऐसी दुकानें होती हैं जहां हम विशेष रूप से जाते हैं, या हम किसी ब्रांडेड प्रोडक्ट की तलाश में उन दुकानों का रुख करते हैं। जैसे, तनीष्क के गहनों के लिए तनीष्क शोरूम या नोकिया शोरूम। या फिर शेल्फ्स में हमें कोलगेट टूथपेस्ट या सन्सिल्क शैम्पू की तलाश रहती है।
इसे ब्रांडिंग कहते हैं। ब्रांडिंग ही फर्क पैदा करती है।
ब्रांड बनाने का महत्व
अगर आप सिर्फ सड़क के कोने पर एक दुकान से आगे कुछ बड़ा सोच रहे हैं, तो उसे विकास कहते हैं। और विकास के लिए आपको विश्वास पैदा करना होगा। इस दिशा में पहला कदम होगा एक ब्रांड का निर्माण।
एक उद्यमी को समय देना चाहिए और तकनीक का समझदारी से इस्तेमाल करते हुए अपने ब्रांड नाम का विज्ञापन करना चाहिए। नाम हर लक्षित ग्राहक तक पहुंचना चाहिए।
एक साधारण पान-मसाला से लेकर डायपर जैसी अनोखी चीज तक – ब्रांडिंग ने उत्पाद को वास्तविक और मार्केटेबल बना दिया। आज लोग डायपर खोजने नहीं जाते, वे पैम्पर्स या हगीज़ मांगते हैं।
कल तक जो चीजें हमारे घरों का रूटीन थीं, आज वो पैक, सील, लेबल और ब्रांडिंग के माध्यम से ग्राहकों के लिए तैयार की जाती हैं।
ब्रांडिंग कैसे एक साधारण विचार को बड़ा बनाती है?
कुछ उद्यमी ऐसे होते हैं जो किसी खास बाज़ार की मांग को पूरा करने के लिए व्यवसाय शुरू करते हैं, जैसे अदरक-लहसुन का पेस्ट, पिसे हुए मसाले, या टूथपेस्ट। वहीं कुछ उद्यमी बाजार में एक नई जरूरत पैदा करते हैं, जैसे इंस्टेंट नूडल्स, कोल्ड ड्रिंक्स या डायपर।
हर श्रेणी में एक साधारण विचार को ब्रांडिंग के बल पर एक मल्टीमिलियन डॉलर व्यवसाय में बदल दिया गया।
ब्रांडिंग क्या करती है?
- वादा करती है: ब्रांडिंग एक भरोसा कायम करती है। ब्रांड का नाम ही उत्कृष्टता और भरोसे का प्रतीक बन जाता है।
- गुणवत्ता की गारंटी देती है: एक ब्रांड नाम ग्राहकों को यह भरोसा दिलाता है कि उन्हें अच्छी गुणवत्ता और सेवा मिलेगी।
- ग्राहकों की वापसी सुनिश्चित करती है: ब्रांडिंग ग्राहकों को वापस लाती है, व्यवसाय का विस्तार करती है और नए ग्राहकों को आकर्षित करती है।
बड़ा सोचें – अपना ब्रांड बनाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय केवल एक दुकान तक सीमित न रहे, तो बड़ा सोचें और अपना ब्रांड बनाएं। ब्रांडिंग आपके व्यवसाय को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है और आपके उत्पाद को ऐसा नाम दे सकती है जो बाजार में अलग खड़ा हो।